एंटोनी लौरेंट लैवॉइसर । Antoine Laurent Lavoisier


एंटोनी लौरेंट लैवॉइसर (Antoine Laurent Lavoisier biography in hindi)

महान रसायन शास्त्री एंटोइन लौरेंट लैवॉइसर (Antoine Laurent Lavoisier) का जन्म 26 अगस्त 1746 में फ्रांस देश के पेरिस नामक शहर में हुआ था। लैवॉइसर पेशे से वकील थे, और खाली समय में रसायन शास्त्र संबंधी अनुसंधान किया करते थे। लैवॉइसर ने रसायन शास्त्र में कई आविष्कार किए जिस कारण इन्हे आधुनिक रसायन शास्त्र का जनक माना जाता है।


रसायन विज्ञान में योगदान (Contribution to chemistry)

एंटोनी लैवॉइसर (Antoine Lavoisier) ने सन 1772 में साबित किया, कि धातु की राख मूल धातु से अधिक भारी होती है। और जलने की प्रक्रिया के दौरान पदार्थ में कुछ और भी जुड़ जाता है।

सन 1734 में ‘जोसेफ प्रीस्टले’ ने ऑक्सीज़न की खोज की थी। इसके बाद लैवॉइसर ने बताया कि हवा में दो प्रकार की गैस होती है। एक गैस तो आक्सीजन है, जो दहन और सांस लेने में सहायक है। इसके अलावा एक दूसरी गैस भी है, जो दहन में सहायता नहीं करती। जिसका नाम उन्होने अजोट (Aztoe) रखा। वर्तमान में इस गैस को नाइट्रोजन कहते है।

इसके अलावा भी लैवॉइसर ने अपने जीवन में बहुत सारी खोजे की थी। जिसमे पदार्थ के संरक्षण का नियम, रासयानिक यौगिको का नामकरण की पद्धति आदि मुख्य है। लैवॉइसर ने अपनी प्रमुख खोजो को Elementary Treatise on Chemistry नामक पुस्तक में प्रकाशित किया था, जिसमे प्रथम बार प्रकाशित रासायनिक तत्वो की सारणी भी सम्मलित है।  


मृत्यु (Death)

1789 की फ्रांसीसी क्रांति के बाद भी लैवॉइसर सरकार की सहायता करने के इच्छुक थे, लेकिन राजनीतिक विचार धारा और पिछली सरकार में कर वसूलने का कार्य करने के कारण एंटोनी लैवॉइसर (Antoine Lavoisier) को 8 मई 1774 में फांसी पर चढ़ाकर मृत्यु दंड दे दिया गया।


Tags:- Father of modern chemistry, Anotine Laurent Lavoisier biography in hindi, Aztoe / nitrogen gas inventor, Antoine Laurent Lavoisier Periodic Table of elements.

Last Updated on 07/11/2020