भारत के प्रमुख ज्योतिष संस्थान | Top Astrology Institute in India

आजके इस लेख में हम भारत के प्रमुख ज्योतिषीय संस्थान (Top Astrology institute in India) के बारे में जानेंगे।

यदि आप ज्योतिष सीखना चाहते है और एक अच्छे ज्योतिष इंस्टीट्यूट की तलाश कर रहे है। तो आप सही लेख पढ़ रहे है।

भारत में ज्योतिष सीखने के प्रमुख संस्थान (Top Astrology Institute In India)

ज्योतिष सीखने के अभिलाषी अक्सर यह जानने के इच्छुक रहते है कि भारत में कौन सा ज्योतिषीय संस्थान (Astrology Collage) सबसे अच्छा हैं। इस प्रश्न का उत्तर देना बहुत मुश्किल है, इसलिए हमने भी बहुत रिसेर्च और विध्यार्थी के अनुभव के आधार पर कुछ प्रमुख ज्योतिष संस्थान की सूची तैयार की है जो इस प्रकार है-

  1. Bhartiya Vidhya Bhavan (BVB)
  2. Indian Council of Astrological Studies (ICAS)
  3. All India Federation of Astrology (AIFAS)
  4. InstIuite of Vedik Astrology (IVA)

BVB (Bhartiya Vidhya Bhavan)

भरतीय विद्या भवन (Bhartiya Vidhya Bhavan) ज्योतिष का ज्ञान प्रदान करने वाला सबसे अच्छा वैश्विक संस्थान माना जाता है, यह कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली में स्थित है। संस्थान की स्थापना विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषी श्री के. एन. राव I.A.A.S. (Retd) ने वर्ष 1987 में ज्योतिष के अध्ययन और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के उदेश्य से किया था।

भारतीय विद्या भवन ज्योतिष अलंकार, ज्योतिष आचार्य और ज्योतिष अनुसंधान पाठ्यक्रम, हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में संचालित करता है। ज्योतिष कक्षा में भाग लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 24 वर्ष है।

Website:- BVB


ICAS (Indian Council of Astrological Sciences)

Indian Council of Astrological Sciences (ICAS) की स्थापना महान ज्योतिषी डॉ. बी. वी रमन (Dr. B. V Raman) ने किया था, इन्हे महिर्षी रमन भी कहते हैं। ICAS की गिनती देश ही नहीं वरन विश्व के प्रसिद्ध ज्योतिष शिक्षण संस्थान के रूप रूप में होती हैं। ICAS द्वारा ज्योतिष के विभिन्न पाठ्यक्रम चलाये जाते हैं।

  • ज्योतिष प्रवीण (One Year, Basics of Astrology)
  • ज्योतिष विशारद (One Year, Advance Astrology )
  • ज्योतिष भूषण (2 Year, Research Course)

Website:- AICAS


AIFAS (All India Federation of Astrology)

अखिल भारतीय ज्योतिष अनुसंधान (All India Federation of Astrology) के संस्थापक डॉ अरुण कुमार बंसल है, जिन्हे ज्योतिष में Best Astrology Computer Software और ज्योतिषीय मैगजीन (Future Samachar) बनाने का श्रेय प्राप्त हैं। AIFAS में ज्योतिष की लगभग हर शाखा पर शिक्षा दी जाती है। और इसके सेंटर देश-विदेश में फैले है।

वैदिक ज्योतिष की बात करे तो AIFAS में ज्योतिष रत्न, ज्योतिष भूषण, ज्योतिष प्रभाकर, ज्योतिष आचार्य, ज्योतिष ऋषिक ज्योतिष महिर्षी पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता हैं। AIFAS के सेंटर देश के लगभग हर बड़े शहरों में हैं। AIFAS पत्राचार द्वारा भी ज्योतिष पाठ्यक्रम चलाता है, इसकी विस्तृत जानकारी आप AIFAS से प्राप्त कर सकते हैं।

Website:- IIFAS


IVA (Instiute of Vedik Astrology)

Instiute of Vedik Astrology (IVA) के भारत में 29 स्टेट्स और विश्व में 48 देशों में सेंटर मौजूद है। इन सेंटर में वेदिक ज्योतिष, वास्तु, न्यूमरोलॉजी, हस्तरेखा, फेंग सुई, टेरोट कार्ड, Germs & Crystal Therapy, K.P के पाठ्यक्रम चलाये जाते हैं। वेदिक ज्योतिष एक लिए 4 कोर्स निम्न है-

  • डिप्लोमा (6 month)
  • प्रोफेशनल डिप्लोमा (One Year)
  • प्रोफेशनल डिप्लोमा वीडियो सहित (One Year)
  • एडवांस इंटीग्रेटेड (2 Year)

Website:- IVA


अंतिम निर्णय (Final Verdict)

इस लेख में हमने अपने अनुभव के आधार पर भारत के सबसे अच्छे ज्योतिष शिक्षण संस्थान (Top Astrology Institute) की जानकारी दी है। फिर भी हम आपको यह सलाह अवश्य देंगे कि एक ही संस्थान के विभिन्न सेंटर होते है। प्रत्येक सेंटर में एक ही गुणवत्ता की पढ़ाई हो ऐसा संभव नही। अतः इंस्टिट्यूट का चुनाव करते वक्त सेंटर की गुणवत्ता की जांच भी अवश्य कर लें।

उम्मीद करते है यह लेख आपके लिए कारगर सिद्ध हुआ होगा। यदि आप किसी अन्य ज्योतिष इंस्टीट्यूट को इस श्रेणी में शामिल करना चाहते है तो उसकी पूरी डिटेल हमे भेज सकते है।


Tags:- Best Astrology institute in India, Top 5 Vedic Astrology Institute.