संगमरमर । Marble

Short introduction:- संगमरमर एक मेटामॉर्फिक चट्टान है, जो चूना पत्थर के कायापलट का परिणाम है। यह ज्यादातर केल्साइट से बना होता है, जो कैल्शियम कार्बोनेट (CaCO3) का एक क्रिस्टलीय रूप है।

Marble is an metamorphic rock, which is the result of metamorphism of limestone. It is mostly composed of calcite, a crystalline form of calcium carbonate (CaCO3)

White Marble
White Marble

संगमरमर क्या है? (What is Marble?)

संगमरमर या मार्बल (Marble) एक प्रकार का पत्थर है। जो चुने पत्थर से बने चट्टानों से प्राप्त किया जाता है। यह अधिकतर कैलसाइट का बना होता है, जो कैल्शियम कार्बोनेट (CaCO3) का स्फटिकीय रूप है। संगमरमर एक फारसी शब्द है- “जिसका अर्थ मुलायम पत्थर होता है।”

  • संग=पत्थर
  • =का
  • मर्मर=पत्थर

संगमरमर के प्रकार (Types of Marbles)

संगरमर कई रंगों का होता है जैसे- सफ़ेद, लाल, हरा, नीला, गुलाबी, पीला, काला आदि। इसमे सफ़ेद संगरमर सर्वाधिक प्रयोग में लाया जाता है। सफ़ेद संगमरमर का प्रयोग प्राचीन काल से ही भवनों, इमारत और देवी देवता के प्रतिमाओ के निर्माण के लिए किया जाता रहा है। विश्वविख्यात ताजमहल सफ़ेद संगमरमर का ही बना है।

संगमरमर कैसे बनता है (How marble is made)

पृथ्वी के ताप के कारण चुना पत्थर चट्टानों का रूप ले लेते है। सफ़ेद संगमरमर में 99% तक केल्सियम कार्बोनेट पाया जा सकता है। रंग बिरंगे संगमरमर में केल्सियम कार्बोनेट के अतिरिक्त एलमुनियम और मेग्नीशियम भी पाये जाते है।

संगमरमर को चमकदार बनाने के लिए इसमे पोलिश किया जाता है। संसार में सर्वाधिक संगमरमर इटली देश में पाया जाता है। एक अनुमान के मुताबिक इटली में प्रति वर्ष 100000 टन संगमरमर का उत्पादन किया जाता है। भारत में राजस्थान और मध्यप्रदेश के भेड़ाघाट में भी संगमरमर का उत्पादन किया जाता है।


संगमरमर उपयोग (Uses of Marble)

संगरमर का प्राचीन काल से ही भवन और मूर्ति निर्माण कार्यों में प्रयोग किया जाता रहा है। इसके पीछे का कारण यह है कि संगमरमर अन्य पत्थर की तुलना में मुलायम होता है और इस पर कारिगिरी करना अन्य पत्थर के तुलना में सरल है। संगमरमर के पत्थर में चमक भी आजीवन काल तक बनी रहती है। जिस कारण आज भी लोग इमारत, मूर्ति आदि निर्माण कार्यों में संगमरमर को वरीयता देते है।


Tags:- Marble kaise banta hai ? Marble Definition, Types, Uses & Facts, Marble rock, Marble texture

Last Updated on 26/12/2020