मूलांक 3 | Numerology

मूलांक 3 (Birth Date 3, 21, 30)

मूलांक (Mulanak) को अंग्रेजी में रूलिंग नंबर (Ruling Number) कहते है। इसे रुट नंबर (Root Number), भाग्य नंबर (Fate Number), रेडिक्स (Redix Number) आदि नामों से भी जाना जाता है।

“मूलांक व्यक्ति के जन्म तारीख का योग होता है” अर्थात जिस तारीख को आपका जन्म हुआ होगा उस तारीख का जोड़ या योग ही उस व्यक्ति का मूलांक होता है। मूलांक को प्राप्त करके अंक शास्त्र द्वारा मनुष्य के स्वभाव एवं उसकी विशेषताओं के बारे में काफ़ी कुछ पता लगा सकता है।अर्थात जिस तारीख को आपका जन्म हुआ होगा उस तारीख का जोड़ या योग ही उस व्यक्ति का मूलांक होता है। मूलांक को प्राप्त करके अंक शास्त्र द्वारा मनुष्य के स्वभाव एवं उसकी विशेषताओं के बारे में काफ़ी कुछ पता लगा सकता है।


मूलांक 3 भविष्यफल 2021 (Ruling number- 3 Prediction 2021)

  • स्वामी:- गुुरु
  • जन्म दिनांक:- 3, 12, 21 30 (English Calender)

जिन व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक 2 होता है। क्योंकि उनके जन्म तारीखों का योग 3 होता है- (3=3, 12=3, 21=2+1= 3, 30=3। यदि आपका जन्म भी इन तारीखों में हुआ है तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए..

READ  मूलांक 4 | Numerology

मूलांक 3 चारित्रिक विशेषता (Individual Characteristics of Ruling number 3)

मूलांक 3 का स्वामी ग्रह देव गुरु “बृहस्पति” है। अतः जातक में आध्यात्मिकता का भाव भरा रहता है। इसके अतिरिक्त स्वभाव से शांतिप्रिय, कोमल हृदय, मृदुवाणी एवं सत्य वक्ता होते है। ऐसे लोग जिस कार्य को हाथ मे लेते है उसे करके ही छोड़ते हैं। इनमें रचनात्मक क्षमता पर्याप्त मात्रा में होती है।

इनमें गज़ब की नेतृत्त्व क्षमता और महत्त्वाकांक्षी होते हैं और किसी अधीनस्थ पद से वे संतुष्ट नहीं रहते। यह ऐसे कार्य की तलाश करते है, जिससे वे दूसरों के ऊपर प्रभुत्व रख सकें। इनके अंदर वो सारे गुण है जो एक प्रशासक में होते है।

मूलांक 3 वाले व्यक्ति बड़े स्वाभिमानी होते हैं। किसी के आगे झुकना इन्हें कतई पसंद नहीं होता। ये अच्छे विचारक, दूरदर्शी, संभावित घटनाओ को भांप लेने वाले होते हैं। यदि जन्म 21 जून से 22 जुलाई’ के मध्य होता है यह अवधि काल चन्द्रमा से प्रभावित होती है। इनके गुण और स्वभाव अधिक स्पष्टतया देखे जा सकते हैं।

मूलांक 3 शिक्षा और व्यवसाय (Education & Profession of Ruling Number 3)

मूलांक 3 वाले पढ़ाई लिखाई में चतुर होते है। ऐसे लोग उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करते हैं। गुरु ग्रह से प्रभावित होने के कारण रुचि धार्मिक कार्यो में रहती है। यदि मूलांक 3 के जातक धार्मिक संस्था (Religious Institute) से जुड़कर कोई कार्य करते है तो विशेष ख्याति मिलती है। मानसिक रूप से पूर् तर्क किसी को भी प्रभावित कर सकते है।

अंक 3 वाले जातक नौकरी और व्यवसाय दोनों कार्य करना अच्छा रहता है। यदि कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 3 वाले अध्यापक,जज, आध्यात्मिक नेता, प्रशासनिक अधिकारी, सचिव,बैंको में अधिकारी तथा धार्मिक नेता आदि बनते हैं। ये अपने कार्यों में दक्ष होते है।

READ  मूलांक 8 | Numerology

मित्र तथा पारिवारिक जीवन (Friends & Family Life)

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: ये अपने भाई बहनों के लिए काफी कुछ करते हैं, लेकिन इन्हें अपने भाई बहनों से अधिक सहयोग नहीं मिल पाता फ़िर भी भाई बहनों से इनके सम्बंध अच्छे रहते हैं। ये अपने अन्य रिश्तेदारों की भी खूब मदद करना चाहते हैं लेकिन वो लोग इनसे मुंग मोड़ते रहते हैं।

मूलांक 3, 6, 9 वाले इनके करीबी मित्र होते हैं। हठी स्वभाव, धर्म के प्रति कट्टरता से ऐसे लोग के शत्रु भी बन जाते है। लेकिन फिर भी यह सभी के प्रति विनम्र स्वभाव रहते हैं, हालांकि मित्र से हानि व विश्वासघात की सम्भावना रहती हैं।

मूलांक 3 प्रेम संबंध तथा वैवाहिक जीवन (Mulank 3 Love and marriage Life)

मूलांक 3 वाले जातक को प्रेम से बचना सावधान रहना चाहिए। यदि प्रेमी से विवाह हो भी जाए तो शादी के बाद कलह की सम्भवना रहती है।

मूलांक 3 वाले के विवाहित जीवन भी उतार-चढाव वाला रहता हैं। मूलांक 3 वाले का हठी स्वाभव और आलसी पना भी इसकी एक वजह होता देखा गया है। कई बार ऐसे लोग इतने धर्मिक हो जाते है कि गृहस्थ में रुचि नही रहती, जो वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा नही होता।

मूलांक 3 वालों की आर्थिक स्थिति (Economic Status of Moolank 9)

मूलांक 3 वालों की आर्थिक स्थिति प्रारम्भ में अच्छी नही रहती। खर्च अधिक करते है, इस कारण आवश्यकता पड़ने पर धन की कमी खलती है। लेकिन उम्र के साथ आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है। धन सम्पत्ति को लेकर इन्हें कई बार मुकद्दमेंबाजी का भी सामना करना पड़ता है।

मूलांक 3 वालो का स्वास्थ्य (Health of Mulank 3)

मूलांक 3 वाले लोग रोग से थोड़े परेशान रहते है जैसे पीठ दर्द, त्वचा संबंधी समस्याएं, साइटिका प्रॉब्लम(कमर दर्द) और नर्वस सिस्टम संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

READ  मूलांक 1 | Numerology

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो इनकी जीवन शक्ति अच्छी हैं परन्तु तंत्रिका संस्थान के रोग, त्वचा सम्बंधित रोग, पीठ दर्द एवं पैरो में वात का दर्द,कटि-स्नायु शूल (sciatica) आदि रोग इन्हे परेशान कर सकते हैं।

मूलांक 3 के लिए 2021 कैसा रहेगा? (Moolak 3 Prediction 2021 in Hindi)

आपका अंक 3 गुरु का अंक है और 2021 का बुध का। फलस्वरूप यह वर्ष आपके लिए सामान्य रहने वाला है। सरकारी क्षेत्र में लाभ का योग बन रहा है। यदि आप नौकरी पेशा वाले आदमी है तो कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। साल के उत्तरार्ध मे पदोन्नति या ट्रांसफर मिल सकता है। आपको शुभ समाचार मिलने शुरू हो जाएंगे।

विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष शुभ है, प्रतियोगिता में सफलता मिल सकती है। प्रेम के मामले में यह वर्ष सामान्य है। आध्यात्मिक कार्य मे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, धन अधिक खर्च होगा। अगर किसी को धन उधार में दे रखा है, तो वापस मिलने की सम्भवना है। पेट के रोग से सावधान रहें।

शुभ वर्ष, महीना, दिन तथा दिनांक (Good Year, Month, Day and Date)

मूलांक 3 के लिए 3,6,9 वाली तारीखे ओर वृहस्पतिवार का दिन सबसे अधिक अनुकूल है। इसके अलावा शुक्रवार व मंगलवार भी इनके लिए शुभ रहते हैं। यदि ये दिन 20 फरवरी से 20 मार्च या 21 नवम्बर से 20 दिसम्बर के बीच हो तो अत्यधिक शुभकारी होते हैं।

  • शुभ महीना    –   मार्च, जनवरी, सितंबर, दिसम्बर          
  • शुभ दिन        –   बृहस्पतिवार, रविवार        
  • शुभ दिनांक   –  3, 12, 21  तथा 30 तिथियां

सावधानी और उपाय (Ramedical steps of Ruling Number 3)

  1. गुरु, साधु से आशीर्वाद प्राप्त करें।
  2. बृहस्पति देव की उपासना करें।
  3. पिले रंग का तिलक लगाएं।


Tags:- Moolank 2 in numerology, mulank 2 2021 Prediction in hindi,