मूलांक 4 | Numerology

मूलांक (Mulanak) को अंग्रेजी में रूलिंग नंबर (Ruling Number) कहते है। इसे रुट नंबर (Root Number), भाग्य नंबर (Fate Number), रेडिक्स (Redix Number) आदि नामों से भी जाना जाता है।

मूलांक व्यक्ति के जन्म तारीख का योग होता है” अर्थात जिस तारीख को आपका जन्म हुआ होगा उस तारीख का जोड़ या योग ही उस व्यक्ति का मूलांक होता है। मूलांक को प्राप्त करके अंक शास्त्र द्वारा मनुष्य के स्वभाव एवं उसकी विशेषताओं के बारे में काफ़ी कुछ पता लगा सकता है।


मूलांक 4 (Date of Birth 4, 13, 22, 31)

  • स्वामी:- राहु, युरेनियस (हर्षल)
  • जन्म दिनांक:- 4, 13, 22, 31 (English Calender)

जिन व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, या 31 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक 2 होता है। क्योंकि उनके जन्म तारीखों का योग 4 होता है- (4=4, 13=4, 22=2+2= 4, 31=3+1=4) यदि आपका जन्म भी इन तारीखों में हुआ है तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए..

मूलांक 4 चारित्रिक विशेषता (Individual Characteristics of Ruling number 4)

अंक ज्योतिष के अनुसार अंक 4 का स्वामी राहु (किसी के मत से हर्षल) है। अंक 4 से प्रभावित व्यक्ति का स्वभाव अनूठा होता है। वे प्रत्येक बात को विपरीत दृष्टिकोण से देखते है।

ये निर्धारित नियमों का उल्लंघन करते हैं। यदि इनका वश चले तो सब कुछ उलट-पलट कर रख दे। ये प्रायःरूढ़िवादी सोच और परम्परा का विरोध करते है और अपने बनाए नियमों का ही पालन करते हैं।

ऐसे लोग जल्दी किसी को अपना मित्र नही बनाते। और यदि किसी की मित्र बना लिया तो उसका साथ जिंदगी भर निभाते है। अगर आपका जन्म 21 जून से 22 जुलाई के बीच में हुआ हो तो आप अंक 4 से अधिक प्रभावित रहने वाले है।

मूलांक 4 शिक्षा और व्यवसाय (Education & Profession Ruling Number 4)

आप समाज सुधारक के रुप में भी कार्य कर सकते हैं सामान्यतः आपको प्राचीन प्रथा पर श्रद्धा और विश्वास नहीं होता। प्राचीन परम्पराओ को उखाड़-फेकने तथा आधुनिक प्रथा के संस्थापक  के रूप में कार्य कर सकते है।

आप स्प्रिट, तेल, मिट्टी का तेल, रेलवे, वायु सेना, कम्प्यूटर, इंजीनियर, टेलीफोन, विधुत आदि कार्य करना उपयुक्त रहता है। आप सामाजिक व राजनीति क्षेत्र से जुड़कर भी काम कर सकते है और इस क्षेत्र में एक नये मुकाम हासिल कर सकते है।

मित्र तथा पारिवारिक जीवन (Friends & Family Life)

मूलांक 4 वालों के रिश्ते अपने भाई बहन के साथ थोड़े अनबन से भरे हुए रहते है। ये मित्रों को खूब लाभ देते हैं लेकिन इन्हें मित्रों से अधिक लाभ नहीं मिल पाता। अपनी बातों को छुपाने में मूलांक 4 वाले माहिर होते है।

आपको केवल उन व्यक्तियों के साथ दोस्ती या साझेदारी में प्रवेश करना चाहिए, जो किसी महीने के 1,4, 8, 10, 13, 22, 26, 28, 31 वें दिन या 16 जुलाई और 16 सितंबर के बीच पैदा हुए हैं। क्योंकि उक्त तिथियों और अवधि पर जन्म लेने वाले व्यक्ति आपके लिए शुभ और लाभकारी होंगे।

मूलांक 4 प्रेम संबंध तथा वैवाहिक जीवन (Love Affair and marriage Life)

मूलांक 4 वालों का पारिवारिक जीवन में अक्सर परेशानियाँ रहती है। क्लेश रहने के ज्यादा योग बने रहते हैं। मूलांक 4 वाले अक्सर ऑफिस का गुस्सा अपने पार्टनर को निकल देते है, कलह का एक यह भी कारण देखा जाता है।

यदि आप ऐसे जीवन संगनी का चुनाव करे जिसका Ruling Number 1, 4 या 8 है तो आपके लिए बेहतर जीवन साथी साबित हों सकती हैं।

मूलांक 4 वालों की आर्थिक स्थिति (Economic Status of Moolank 4)

मूलांक 4 वालों के जीवन में लाभ-हानि और पैसा अचानक से मिलने के योग बनते है। इनके जीवन में हर प्रकार की प्रगति अचानक ही होती है। ऐसे लोग धन संग्रह अधिक नहीं कर पाते हैं, व्यय अधिक करते हैं

मूलांक 4 वालो का स्वास्थ्य (Health of Mulank 4)

मूलांक 4 के व्यक्ति सामन्यतः स्वस्थ्य रहते है लेकिन कई बार जीवन में बीमार होने की स्थिति अचानक बनती है। आप उच्च रक्तचाप, सर्दी, तनाव से पीड़ित हों सकते है। जब भी आप किसी बीमारी से पीड़ित हो तो गणेश की पूजा करनी चाहिए।

मूलांक 4 शुभ वर्ष, महा और दिन (Favourable year, month and Date)

4 अंक वाले व्यक्तियों को चाहिए कि वे अपने महत्त्वपूर्ण कार्य किसी भी महीने की 4, 12, 22, 31 तारीख में करें, विशेषकर जब ये तारीखें ’21 जून से 31 अगस्त’ की अवधि में पड़े तो ज्यादा लाभ रहेगा। 4 अंक वाले व्यक्तियों के लिए शुभ दिन शनिवार, रविवार और सोमवार होते हैं।

  • शुभ महीना    –  21 जून से 31 अगस्त       
  • शुभ दिन        –  सोमवार, शनिवार , रविवार       
  • शुभ दिनांक   –  4, 13, 22  तथा 31

मूलांक 4 के लिए 2021 कैसा रहेगा? (Moolak-4 Prediction 2021 in Hindi)

मूलांक 4 राहु का अंक है, और 2021 बुध का। फलस्वरूप बुद्धि को चतुराई का मिलन हो रहा है। यह वर्ष नौकरी और व्यवसाय के लिए बहुत अच्छा जाना वाला है। आप अपनी चतुराई से शेयर बाजार में लाभ भी अर्जित कर सकते है। यदि आप नौकरी कर रहे है, तो इस प्रमोशन हो सकता है।

विद्यार्थी के लिए साल की यह साल शुभ है। सोशल सर्विस, ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए ये साल उत्तम परिणाम लेकर आएगा। आप की बहुत सारी इच्छाएं इस साल पूरी हो जाएगी। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

सावधानी और उपाय (Ramedical steps of Ruling Number 4)

  1. क्रोध पर नियंत्रण रखें।
  2. शिव जी को जल चढ़ाएं।
  3. यदि विपरीत परिस्थिति हो तो राहु की शांति अथवा मंत्र का जाप करें।


Tags:- Moolank 4 in numerology, mulank 4 2021 Prediction in hindi,