मूलांक 9 | Numerology

मूलांक 9 (Birth Date 9,18,27)

मूलांक (Mulanak) को अंग्रेजी में रूलिंग नंबर (Ruling Number) कहते है। इसे रुट नंबर (Root Number), भाग्य नंबर (Fate Number), रेडिक्स (Redix Number) आदि नामों से भी जाना जाता है।

मूलांक व्यक्ति के जन्म तारीख का योग होता है” अर्थात जिस तारीख को आपका जन्म हुआ होगा उस तारीख का जोड़ या योग ही उस व्यक्ति का मूलांक होता है। मूलांक को प्राप्त करके अंक शास्त्र द्वारा मनुष्य के स्वभाव एवं उसकी विशेषताओं के बारे में काफ़ी कुछ पता लगा सकता है।


मूलांक 9 भविष्यकथन 2021 (Ruling number- 9 Prediction 2021)

  • स्वामी:- मंगल
  • जन्म दिनांक:- 9,18,27 (English Calender)

जिन व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक 9 होता है। क्योंकि उनके जन्म तारीखों का योग 9 होता है- (9=9, 18=1+8=9, 27=2+7=9। यदि आपका या आपके किसी जानने वाले का जन्म किसी भी माह की 9.18 या 27 तारीख को हुआ है। तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए..

मूलांक 9 चारित्रिक विशेषता (Individual Characteristics of Ruling number 9)

अंक 9 का स्वामी ग्रह मंगल है। मंगल साहस, वीरता का प्रतिनिधित्व करता है। फलस्वरूप ऐसा व्यक्ति वीर, साहसी और कभी कभी लड़ाकू भी होते देखे गए है। ऐसे जातक अपने ऊपर किसी का दबाव पसंद नही करते। यदि नौकरी करेंगे तो भी सीनियर की जी हजूरी इन्हें पसंद नही आती। अपनी बातों को किस प्रकार मनवाना है, यह भली भांति जानते है।

अपनी योजनाओं एवं कार्य में किसी का हस्तक्षेप उन्हें जरा भी पसंद नहीं आता। ऐसे व्यक्ति जो भी कार्य करेंगे उसमे उनकी सहमति अवश्य होती है, वरना वह उस कार्य को सिरे से नकार देते है। चाहे परिणाम जो हो।

ऐसे लोगों में प्रबंधन की भी अद्भुत क्षमता होती है। अपने जीवन के प्रारम्भ में भले कठिनाइयों का सामना करना पड़े, लेकिन अपने परिश्रम और संघर्ष के बल पर जीवन के अंतिम पड़ाव में सफल व्यक्ति कहलाते है।

कीरो के मतानुसार 21 मार्च से 29 अप्रैल तक और 22 अक्टूबर से 20 नवम्बर तक प्रतिवर्ष मंगल का विशेष प्रभाव रहता है। इसलिए इस काल में जो व्यक्ति पैदा होते हैं उनकी जन्म-तारीख भी 9, 18 या 27 हो तो उन पर मंगल का प्रभाव विशेष मात्रा में होगा।

पारिवारिक तथा दाम्पत्य जीवन (Family and Marriage Life)

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: मूलांक 9 वाले आमतौर पर भाइयों में बड़े होते हैं। इन्हें बचपन में सुख कम मिलता है। ये अपने संबंधियों को खूब लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन भाई-बहनों से मनमुटाव होने की भी स्थितियां बनती रहती है।

परिवार में कारण-अकारण लड़ाई झगड़े का माहौल बना रहता है। ये लोग अपने विरुद्ध आलोचना को सहन नहीं कर पाते। आवेश में जल्द ही हाथापाई पर भी उतर आते है। ऐसे लोगो को बचपन में बात बात में समान फैकने की आदत होती है।

मूलांक 9 के व्यक्ति प्रायः ऐसे कार्य को प्रधानता देते है, जिसमे मस्तिष्क के अपेक्षा बल की प्रधानता हो। खेल-कूद में रुचि होती है, बचपन में गिरने से छोटी मोटी चोट का भी भय लगा रहता है।

मूलांक 9 प्रेम संबंध (Mulank 9 Love Life)

मूलांक 9 वाले प्रेम के मामले में दिल से नही दिमाग से सोचते है, कोई भी इन्हें प्रेमजाल में फंसाकर बेवकूफ नही बना सकता। इसलिए प्यार में कम ही धोका खाते है।

मूलांक 9 शिक्षा और व्यवसाय (Education & Profession of Ruling Number 9)

यदि इनके शिक्षा की बात की जाय तो ये लोग प्रायः ये शिक्षा के क्षेत्र में तीव्र होते हैं। इनमें किसी भी विषय को ग्रहण करने की अथाह शक्ति होती है यही कारण है कि ये उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने में सफ़ल रहते हैं। हो सकता है कि बचपन में इनकी शिक्षा में कुछ व्यवधान रहें अत: कुछ लोगों को शिक्षा बीच में ही छोडनी पड जाती हो लेकिन ज्यादार की शिक्षा अच्छी होती है। कला और विज्ञान में इनकी अच्छी रुचि रहती है।

वर्तमान में मूलांक 9 वालों को कम्प्यूटर और मोबाइल से संबंधित शिक्षा प्राप्त करते हुए भी देखा जा रहा है।

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 9 वाले जोखिम उठाने वाले व्यापारों में अधिक देखे गए हैं। ये इंजीनिअर, डाक्टर, आग या बिजली से सम्बंधित कामों से जुड कर काम करते हैं।

मूलांक 9 वालों की आर्थिक स्थिति (Economic Status of Moolank 9)

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो इनकी आर्थिक स्थिति परिवर्तनशील रहती है। ये खर्चे खूब करते हैं लेकिन इनके पास जमीन जायदाद अच्छी होती है। इन्हें ससुराल से भी धन मिलता रहता है। इन्हें कुछ जोखिम भरे कामों से भी धन मिलता है लेकिन इन्हें उन मामलों में सावधानी से काम लेना चाहिए। यानी कि कुछ मिलाकर इनकी आर्थिक स्थिति को अच्छा कहा जाएगा।

मूलांक 9 वालो का स्वास्थ्य (Health of Mulank 9)

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो मूलांक 9 वाले सामान्तः बुखार, सिर दर्द, चोट, रक्तविकार, उदर रोग आदि से कष्ट का सकते हैं। इन्हें आग और केमिक के द्वारा दुर्घटना ग्रस्त होने का भय भी रहता है।

मूलांक 9 के लिए 2021 कैसा जाएगा (Moolak-9 2021 Prediction in Hindi)

मूलांक 9 वालो के लिए 2021 सामान्य फलदायी है। इस वर्ष कुछ नया करने का अवसर प्राप्त होगा। जो नॉकरी करते है उन्हें मनचाहा ट्रांसफर या पदोन्नति प्राप्त होगा। यदि बिजनेस करते है तो लाभ हो। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, मगर आंख के रोग के प्रति सावधान रहे। प्रेम के मामले में यह वर्ष शुभ है।

शुभ वर्ष, महीना, दिन तथा दिनांक (favourable Year, Month, Day and Date)

इनके लिए 9, 18 व 27 तारीखे और रविवार, मंगलवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए लाल व गुलाबी रंग अनुकूल होते हैं।

  1. शुभ महीना –      21 मार्च से 29 अप्रेल, 22 अक्टूबर से 20 नवंबर
  2. शुभ दिन –         रविवार, मंगलवार, सोमवार और गुरुवार
  3. शुभ दिनांक –      9, 18 तथा 27
  4. शुभ रंग –           लाल, गुलाबी, नारंगी 

सावधानी और उपाय (Ramedical steps of Ruling Number 9)

  1. मित्रों का चुनाव करते वक्त सावधानी बरते।
  2. हनुमान जी की उपासना करें, मंगल यंत्र को घर में रखें व मंगलवार का उपवास रखें।


Tags:- Moolank 9 in numerology, mulank 9 2021 Prediction in hindi,