पंडित रमेश द्विवेदी (Astrologer)

Pandit Ramesh Dwivedi
पंडित रमेश द्विवेदी

Quick Info

  • नाम:- पंडित रमेश द्विवेदी
  • कार्य:- ज्योतिषी, लेखक, ‘अज्ञात दर्शन’ मासिक पत्रिका, डायमण्ड राशिफल
  • पता:-130, Marudeep, Agyat Darshan Complex, 1st A Road, Sardarpura, Jodhpur (RJ), Code-342003
  • Website:- www.agyatdarshan.net

पंडित रमेश द्विवेदी (Pandit Ramesh Dwivedi Biography)

विश्व विख्यात भविष्यवक्ता पं. रमेश भोजराज द्विवेदी ज्योतिष शिखर पुरूष पं. भोजराज द्विवेदी एक मात्र सुपुत्र है। अपने पिता का अनुसरण करते हुए पंडित रमेश द्विवेदी ने अति अल्प समय में ज्योतिष में विशेष ख्याति अर्जित की है।

वंश परम्परा से आठवी पीढ़ी के युवा ज्योतिर्विद पं. रमेश द्धिवेदी को ज्योतिष का ज्ञान विरासत में मिला था। इसके अतिरिक्त उन्होंने इस विध्या का विधिवत अध्ययन जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से किया। संस्कृत साहित्य में स्नातकोत्तर करने के पश्चात् उन्होंने अपना अध्ययन जारी रखा।

रमेश द्विवेदी ज्योतिष पर आधारित मासिक पत्रिका ‘‘अज्ञातदर्शन’’ का सम्पादन और लेखन करते है जो भारत के अलावा विदेशो भी काफी लोकप्रिय है। पं. रमेश द्विवेदी दुनिया के सबसे प्रचलित राशिफल ‘‘डायमण्ड राशिफल’’ के लेखक है जो कि दुनिया की आठ अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित होता है, यह दुनिया का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला राशिफल है, इसके लिए पं. रमेश का नाम ‘’लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड” में भी दर्ज है।


ज्योतिष में योगदान (Career as a Astrologer)

रमेश द्विवेदी ज्योतिष पर ‘‘श्री चण्डमार्तण्ड पंचांग व कलैण्डर’’ का सम्पादन पिछले 13 वर्षो से नियमित कर रहे है। पं. रमेष द्विवेदी “अंतर्राष्ट्रीय वास्तु ऐसोसिएशन” के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष भी है। यह संस्था ज्योतिष के उत्थान व प्रचार-प्रसार हेतु कार्यरत है। संस्था के तत्वाधान में अब तक 52 से अधिक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करवाए जा चुके है। ज्योतिष के प्रचार-प्रचार व उत्थान के लिए अंतर्राष्ट्रीय वास्तु ऐसोसिएशन द्वारा ज्योतिष का पत्राचार द्वारा प्रशिक्षण भी करवाया जाता है।

पं. रमेश द्विवेदी देश के कई धर्माचार्यो व धार्मिक संस्थाओं के नियमित सम्पर्क में हैं तथा ज्योतिष व मंत्र-तंत्र के गूढ़ रहस्यों पर चर्चा करते रहते है। ज्योतिष मंत्र तंत्र के उत्थान व विकास किस प्रकार से हो इसके लिए निरन्तर चिंतनशील व प्रयासरत रहते है।


प्रतिष्ठित लोगों के ज्योतिषी (Celebrity Astrologer)

भारत की कई प्रसिद्ध हस्तियां कई राजनेता, फिल्म कलाकार किक्रेट खिलाड़ी व सेलेब्रिटीज पं. रमेश द्विवेदी के नियमित सम्पर्क में हैं व द्विवेदी जी से नियमित ज्योतिषीय मार्गदर्शन व सलाह भी लेते रहते है।


पुरस्कार एवं सम्मान (Awards and Honours)

अनेकानेक संस्थाओं, ज्योतिष सम्मेलनों व आयोजनो पर पं. रमेश द्विवेदी का सैकड़ों बार अभिनंदन व सम्मान किया जा चुका हैे। सम्मान, पुरस्कार व अलकंरणों की श्रृंखला लम्बी हैं। ‘‘महाराणा मेवाड़ फाउण्डेषन’’ ने वर्ष 2012 में पं. रमेश द्विवेदी को ‘‘हारित राशि सम्मान’’ और भारत की ज्योतिषीय राजधानी उज्जैन (मध्य प्रदेश) में ‘वराहमिहिर सम्मान’ से सम्मानित किया गया हैं।

राजस्थान सरकार द्वारा ‘‘जगन्नाथ सम्राट ज्योतिष सम्मान’’ का अलंकरण इन्हें प्रदान किया। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने एक राजकीय सम्मान समारोह में इन्हे इस पुरस्कार से नवाजा था।

भारत के उपराष्ट्रपति श्री भैरोसिंह जी शेखावत ने भी इनकी ज्योतिष विषयक सेवाओं की भूरि-भूरि प्रंशसा की। भारत के केन्द्रीय केबीनेट मंत्री श्री प्रफुल्ल पटेल ने भी एक सार्वजनिक समारोह में पं. रमेश द्विवेदी के ज्योतिष में उल्लेखनीय योगदान के लिए इनका सम्मान किया।


समाचार पत्रिका और न्यूज़ कार्यक्रम (News Paper and Tv Program)

स्टार न्यूज (वर्तमान में ABP न्यूज) ने समय-समय पर पं. रमेष द्विवेदी के ज्योतिष विषयक कार्यक्रमों का प्रसारण किया है। पं. रमेश द्विवेदी सहारा समय, इण्डिया न्यूज, ए.बी.पी. न्यूज आदि नेशनल चेनल पर कार्यक्रमों की लंबी श्रृंखला है।

भारत का लोकप्रिय अखबार दैनिक भास्कर में आप नियमित स्थाई स्तम्भों की रचना का भी दायित्व निभा चुके है। राजस्थान पत्रिका व देश के अन्य समाचार पत्रों में इनके आलेखों का प्रकाशन भी चलता रहता है। जिसमें समय-समय पर ज्योतिषीय लेखमालाऐं व ज्योतिषीय समाचार व्रत, त्यौहार निर्णय आदि प्रकाशित होते रहते है।

बिग एफएम जोधपुर, बिग मैजिक टी.वी. चैनल्स के साथ भी पं. रमेश भोजराज द्विवेदी का ऐसोशियेशन है। बिग एफएम और बिग मैजिक पर नियमित कार्यक्रम भी प्रसारित होते है। स्टार न्यूज ने विषेश कार्यक्रम में पं. रमेश द्विवेदी को देश के दस बड़े ज्योतिशीयों में शुमार किया है था।


You Just Read:- Pandit Ramesh Dwivedi


Search Key:- Pandit Ramesh Bhojraj Dwivedi Boiography, Pandit Ramesh Dwivedi Contact Details & Address, Pandit Ramesh Dwivedi Books List & Awanrs