पनडुब्बी (Submarine)

Submarine, any naval vessel that is capable of propelling itself beneath the water as well as on the water’s surface.This is a unique capability among warships, and submarines are quite different in design and appearance from surface ships

पनडुब्बी क्या है? (What is Submarine)


पनडुब्बी (Submarine) चारों और से बंद एक प्रकार की नाव होती है, जो पानी की सतह और अंदर तैर सकती है। समान्यतः इसका प्रयोग सेना द्वारा किया जाता है। यह किसी भी देश का विशिष्ट हथियार होता है।

पनडुब्बी के अंदर कृतिम जीवन योग्य सुविधा रहती है। पहले पनडुब्बी में स्वास लेने के लिए ऑक्सीज़न सिलेन्डर का प्रयोग किया जाता था, लेकिन वर्तमान में पनडुब्बी के अंदर आक्सीजन समुंद्री जल के विघटन से प्राप्त होता है और कार्बन डाइ आक्साइड को अवशोषित करने की भी सुविधा रहती है।

पनडुब्बी का इतिहास (History of Submarine in hindi)


प्रथम पनडुब्बी का आविष्कार (Innovations) सन 1620 में कार्नेलियस वेन ड्रेबल (Carnelius Van Drebblel) ने किया था। यह पनडुब्बी लकड़ी की बनी थी और ऊपर से चमढ़ा चढ़ा हुआ था। यह पनडुब्बी पानी के अंदर 15 फिट गहराई तक जा सकती थी। 17 वी दशक में England बेड़े में 14 प्रकार की पांडुब्बी बनाई थी।

1880 में भाप से चलने वाली पनडुब्बी का निर्माण किया गया। इसके बाद बिजली की पनडुब्बी बनने लगी। प्रथम विश्व युद्ध की लड़ाई में पनडुब्बी का प्रयोग किया गया था। दूसरे विश्वयुद्ध युद्ध तक डीजल से चलने वाली काफी उन्नत प्रकार की पनडुब्बी का निर्माण किया जाने लगा था। वर्तमान मे पनडुब्बी परमाणु तकनीक से चलती है।


Last Updated on 09/02/2021