टोना-टोटका और उपाय

गिरवी वस्तु को छुड़वाने का टोटका

अगर कोई वस्तु कहीं गिरवी है और आप उसे छुड़ा नहीं पा रहे हैं तो दक्षिण दिशा की ओर मुख करके 21 बार उस वस्तु का नाम प्रात: काल निद्रा टूटने के साथ ही लें, वापसी का योग तुरंत ही बनेगा।

संतान प्राप्ति का टोटका

पति शुक्रवार के दिन चने की 2 रोटी बनाए उन पर भली भांति शुद्ध घी लगाए और उस पर कोई भी सूखी सब्जी इस प्रकार रखे कि वह दो फुलकों के मध्य रहे। इसके बाद पति-पत्नी दोनों बाजार में जाकर इसे किसी भी भूखे को अपने सामने खिला दें। उसे यथायोग्य दक्षिणा भी दें और वापस चले आएं। ऐसा करने से संतान की प्राप्ति होती है।

वस्तु को लंबे समय तक चलाने का टोटका

जब भी घर गृहस्थी का कोई सामान, कपड़ा, बर्तन उपयोगी वस्तु नई खरीदकर लाएं तो उसे कच्ची हल्दी का स्पर्श करा दें ऐसा करले से वह वस्तु काफी समय तक चलती है तथा उससे किसी प्रकार की हानि नहीं होती। इस क्रिया से सदैव शुभ फल मिलते हैं।

बच्चे को चोट न लगने का टोटका

परिवार के बच्चों और शिशुओं को खेलते समय अथवा किसी अन्य कारण से कोई चोट आदि न लगे और न ही कोई दुर्घटना हो, इसके लिए उनके गले में चांदी के सूरज-चंद्रमा बनवाकर काले धागे में डालकर पहना दें। यह क्रिया केवल शुक्ल पक्ष के सोमवार को ही करें।

परीक्षा या इंटरव्यू मे जाने का टोटका

परिवार का कोई सदस्य परीक्षा देने, साक्षात्कार देने या पहले दिन अपना पद ग्रहण करने अथवा नया कार्य करने घर से बाहर जा रहा हो तो साबुत मूंग के दाने उस पर छिड़क दें। उन छिड़के दानों को परिवार का कोई सदस्य न उठाए। उस व्यक्ति के जाने के कुछ देर बाद उन दानों को झाड़ू लगाकर बाहर फेंक दें।

यात्रा में जाने का टोटका

परिवार का कोई सदस्य जब बाहर यात्रा पर जा रहा हो तो उसे मीठा दही अवश्य खिला दें, वह अपनी यात्रा पूरी कर सकुशल शीघ्र घर वापस आ जाएगा। उसे यात्रा में किसी प्रकार का कष्ट भी नहीं होगा।

परिवार को निरोगी रखने का टोटका

परिवार में सबका स्वास्थ्य ठीक रहे, इसके लिए प्रतिदिन सुबह पीला चंदन घिसकर परिवार के प्रत्येक सदस्य के माथे पर टीका लगाएं। कोई भी सदस्य उसको पोंछे या मिटाए नहीं। अच्छा हो सामूहिक प्रार्थना या भजन करने के उपरांत आप इस प्रकार का कार्य करें। यह एक सात्विक मंगलमय क्रिया है।

नज़र ऊपरी बाधा से बचाव का टोटका

घर में किसी प्रकार की बाहरी बाधा न आए, इसके लिए आप पुराना फटा जूता घर में किसी कोने में लटका दें नया घर बना रहे हों तो काली हांडी अवश्य लटका दें।

किराए का मकान हो तो खिड़कियों की सलाखों या चिटकनियों पर काला धागा बांध दें। ऐसा करने से ऊपरी बाधा का कभी प्रकोप नहीं होगा।

पड़ोसी-रिश्तेदार से सम्मान पाने का टोटका

कुछ लोगों को इच्छा होती है कि उनके इष्ट मित्रों, पड़ोसियों का उनके प्रति आकर्षण, स्नेह और सम्मान सदैव बना रहे तो रविवार के दिन फूल वाली लौंग एक-एक कर साबुत लौंग उनका नाम लेकर आग में डाल दें इस प्रकार प्रत्येक रविवार करते रहें। उनके मन में आपके प्रति कोई दुर्भावना नहीं आएगा।

वाद-विवाद में विजय होने का टोटका

अगर आप पर लगाया गया आरोप झूठा है और मुकदमे का निर्णय अब होने वाला है तो उस समय आप लाल कनेर का फूल पीसकर माथे पर उसका तिलक लगाकर जाएं। आपकी विजय अवश्य होगी। इस क्रिया को कई बार दोहराएं यह एक अत्यंत प्रभावी योग है।

इच्छा के विरूद्ध कार्य रोकने का टोटका

अगर आपको किसी कारणवश कोई कार्य अपनी इच्छा के विपरीत करना पड़ रहा जाएगा। हो तो आप देशी कपूर और एक फूल लौंग एक साथ जलाएं। आपकी इच्छा के विपरीत कार्य होना बंद हो जाएगा।

बच्चों के दांत आसानी से निकलने का टोटका

अक्सर बच्चों के दांत निकलते समय विभिन्न पीड़ा होती है। ऐसे में सीपियों की माला पहनाने से दांत आसानी से निकल आते हैं।

बालक के नज़र का टोटका

रविवार या मंगलवार को नीलकंठ का पंख लाकर बालक की चारपाई से बांध देने से बालक का अत्यधिक रोना तथा दृष्टि दोष दूर हो जाता है।

उदर व्याधि (पेट के रोग) का टोटका

उदर व्याधि के लिए एक काले रंग के कुत्ते का बाल और अकरकरा बच्चे के गले में बांध देने से बालक के उदर के रोग और ज्वर नष्ट हो जाते हैं।

अपस्मार रोग का टोटका

किसी सोमवार को जंगली सूअर के नाखून की अंगूठी बनवाकर दाहिने हाथ की कनिष्ठा उंगली में धारण कर लें तो अपस्मार रोग का दौरा रुक जाता है।

पशु स्तंभन टोटका

ऊंट के बाल किसी भी पशु के ऊपर डाल देने अथवा गले में बांधने से वह इधर-उधर नहीं भाग सकता। उसका स्तंभन हो जाता है।

दान देने के नियम

केवल अपंग, असहाय को ही भिक्षा दें और देते समय देहरी न लांघे। ऐसा करने से आप दरिद्रता से बचे रहेंगे वैसे रविवार के दिन ही भिक्षा दें जब तक आप पर शनि का प्रकोप न हो तब तक शनि का दान सर्वथा वर्जित है।


प्रस्तुत लेख 400 से अधिक पुस्तकों के रचियता और तंत्र गुरु ‘तांत्रिक बहल’ के लेखों द्वारा संग्रहित है। इसके लिए हम बहल जी का आभार व्यक्त करते है।


Tags:- Totka vighan, S.M bahal (Tantrik bahal) ke totke, Dekhan me chhote lage labh kare bharpur